indjob.in

All Jobs Details on Single Platform
Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 (indjob.in)

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 (राजस्थान बेरोजगारी भत्ता)

राजस्थान सरकार के द्वारा बेरोजगार बेरोजगार युवाओं के लिए राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की है। राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवक और युवतियों के लिए राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 योजना से आर्थिक मदद प्करने की योजना है। पूर्ववर्ती सरकार में यह योजना अक्षत योजना के नाम से जानी जाती थी, जिसमें केवल 600 से ₹750 तक भत्ता मिलता था। लेकिन वर्तमान कांग्रेस सरकार ने इस बेरोजगारी भत्ता राशि को बढ़ाकर युवाओं के लिए 3000 से ₹3500 तक किया है। गत सरकार से तुलना की जाए तो यह 5 गुना अधिक है। लेकिन राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2021  में बेरोजगारी भत्ता राशि को रुपए 1000 बढ़ाने की घोषणा की गई है। इस मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से लगभग 2 लाख युवा लावा में लाभान्वित होंगे। 1 अप्रैल 2021 से बेरोजगार पुरुषों को प्रति माह ₹4000 तथा बेरोजगार महिला /दिव्यांग /ट्रांसजेंडर को ₹4500 प्रतिमाह दिए जाएंगे।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 (राजस्थान बेरोजगारी भत्ता)
Rajasthan Berojgari Bhatta 2021

 Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 latest news-

इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना सिर्फ उन युवाओं के लिए हैं जिन्होंने अपनी पढ़ाई तो पूरी कर ली लेकिन अभी तक बेरोजगार हैं उन युवाओं को लाभ देने के लिए राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना चलाई गई है।राजस्थान बेरोजगारी भत्ता या मुख्यमंत्री युवा संबल नाम की इस योजना के तहत केवल उन्हीं बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा  जिन्होंने अपनी स्नातक (graduation) पूरी कर ली हो। पहले यह राशि पुरुष लाभार्थी के लिए ₹3000 प्रतिमाह थी, तथा महिला /दिव्यांग /ट्रांसजेंडर लाभार्थी के लिए यह राशि ₹3500 प्रतिमाह थी।

राजस्थान सरकार के बजट 2021-22 में मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि में  1000 रुपए की बढ़ोतरी की है। अब पुरुष लाभार्थी को ₹4000 प्रतिमाह महिला /दिव्यांग /ट्रांसजेंडर लाभार्थी को ₹4500 प्रति माह राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने की लिमिट तय कर ली है इसमें एक साथ 1.60 लाख बेरोजगारों को भत्ता दिया जाएगा।

Important links –

Eventlinks and Dates
ऑफिशियल वेबसाइटclick here
 बेरोजगारी भत्ता हेल्पलाइन नंबर राजस्थानclick here
ऑनलाइन फॉर्म स्टेटस चेक करने के लिएclick here
पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिएclick here
बेरोजगारी भत्ता का चालू या बंद की स्थिति जानने के लिएclick here
ऑनलाइन आवेदन करने के लिएclick here

important Documents –

  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता वोटर कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आवेदन के लिए राजस्थान का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • Email ID होना जरूरी है।
  • भामाशाह कार्ड/ जन आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदक का SBI में अकाउंट होना अनिवार्य है।
Rajasthan Berojgari Bhatta 2021 (राजस्थान बेरोजगारी भत्ता)
Rajasthan Berojgari Bhatta 2021

Rajasthan Berojgari Bhatta  पात्रता-

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेने के लिए आवेदन/ लाभार्थी को निम्न  शर्ते होनी आवश्यक है-
  • आवेदक का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन कर्ता के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹ 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करता कम से कम स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। स्नातक अंतिम वर्ष का अभ्यर्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  • आवेदक राजस्थान सरकार की  अन्य किसी जन-कल्याणकारी योजना का लाभ नहीं उठा रहा हो। अगर वह अन्य किसी योजना का लाभ उठा रहा है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  • आवेदन कर्ता के पास एसबीआई बैंक का खाता होना अनिवार्य है किसी अन्य बैंक का खाता नहीं चलेगा। केवल एसबीआई बैंक का खाता व्यक्ति के खुद  का होना जरूरी है।
  • एक परिवार के अधिकतम 2 अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं ,अर्थात केवल 2 अभ्यर्थी ही पात्र होंगे
  • अभ्यर्थी के पास किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं होनी चाहिए अर्थात व्यक्ति बेरोजगार होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta Apply online –

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को समस्त प्रमाण पत्र घोषणा पत्र ईसाइन अपलोड करके ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा। इसके पश्चात विभाग द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा वेरिफिकेशन की प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात अर्थात योजना की समस्त शर्तों को पूरा करने वाले पात्र आवेदक को नियम अनुसार राजस्थान बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपने ने SSO ID होना आवश्यक है। आवेदक SSO ID के माध्यम से ही official website से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अगर किसी आवेदक के पास SSO ID नहीं है तो बना ले।

Rajasthan Berojgari Bhatta Important points –

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2021 के लिए पुरुष  को अपने पिता के नाम से आय प्रमाण पत्र बनाना होगा। अविवाहित महिला आवेदक को अपने पिता के नाम से आय प्रमाण पत्र बनाना होगा, तथा विवाहित महिला को अपने पति के नाम से आय प्रमाण पत्र बनाना होगा।
  • आवेदक के पास मूल निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड स्नातक की मार्कशीट आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए जिन लोगों को 1 साल हो गया है, उन्हें रिन्यू (नवीनीकरण) कराना होगा। अगर वह समय पर अपना बेरोजगारी भत्ता रिन्यू (नवीनीकरण) नहीं करवा पाते तो उनका बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद बेरोजगारी भत्ते को वापस शुरू कराने के लिए बेरोजगार युवा को जिला रोजगार कार्यालय और जिला प्रशासन से संपर्क करना होगा। इसलिए व्यक्ति को समय रहते बेरोजगारी भत्ता को रिन्यू (नवीनीकरण) कराना होगा

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.